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Ration Card Update 2022 : राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों का नाम ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे जोड़ें?
How to apply New ration card
चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहाँ यदि ग्राहक नवविवाहित महिला का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहता है तो उसका आधार कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र और उसके माता-पिता का राशन कार्ड अनिवार्य है।
Ration Card Update : आज के समय में आधार कार्ड की तरह ही राशन कार्ड को एक आवश्यक कानूनी दस्तावेज माना जाता है। इस कार्ड में दर्ज जानकारी के आधार पर लोगों को राशन वितरण मिलता है। राशन कार्ड की जानकारी का उपयोग अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी किया जाता है। राशन कार्ड को कानूनी दस्तावेज और पहचान प्रमाण भी माना जाता है।
परिवार के सदस्यों के नाम राशन कार्ड में शामिल होते हैं, और जैसे-जैसे परिवार बढ़ता है, राशन कार्ड में नए सदस्यों के नाम जोड़ना आवश्यक है। जब शादी के बाद कोई परिवार बढ़ता है, या घर में बच्चा पैदा होता है या गोद लिया जाता है, तो ग्राहकों को राशन कार्ड में नाम जोड़ना होगा।
राशन कार्ड को अपडेट कराने के लिए ग्राहक कई बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते हैं अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम छूट गया हो। हालाँकि, अब आप आसानी से अपने परिवार के सदस्यों के नाम ऑनलाइन जोड़ सकते हैं।
राशन कार्ड अपडेट: किन दस्तावेजों की जरूरत है?
यदि किसी परिवार के बच्चों का नाम राशन कार्ड में जोड़ा जाना है तो परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड होना चाहिए। परिवार के मुखिया को मूल कार्ड के साथ एक फोटो कॉपी लानी होगी। बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र और उनके माता-पिता के आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।
यदि ग्राहक नवविवाहित महिला का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहता है तो उसका आधार कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र और उसके माता-पिता का राशन कार्ड अनिवार्य है।
राशन कार्ड अपडेट: ऑनलाइन नाम कैसे जोड़ें
सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक साइट पर जाएं।
अगर आप यूपी se Hai
1.(https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx) से हैं तो आपको इस साइट के लिंक पर जाना होगा।
2.अब आपको एक लॉगिन आईडी बनानी है, अगर आपके पास पहले से एक आईडी है तो उससे लॉग इन करें।
3.होम पेज पर नया सदस्य जोड़ने का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलेगा।
4.यहां आपको अपने परिवार के नए सदस्य की सारी जानकारी सही-सही भरनी होगी।
5.फॉर्म के साथ आपको जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी भी अपलोड करनी होगी।
6.फॉर्म जमा करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा। इससे आप इस पोर्टल में अपने फॉर्म को ट्रैक कर सकते हैं। अधिकारी फॉर्म और दस्तावेज की जांच करेंगे।
7.अगर सब कुछ सही रहा तो आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा और राशन कार्ड डाक के माध्यम से आपके घर पहुंचा दिया जाएगा।
राशन कार्ड अपडेट: ऑफलाइन नाम कैसे जोड़ें
1.आपको अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति केंद्र पर जाना होगा।
2.उपरोक्त सभी दस्तावेज अपने साथ ले जाएं।
3.वहां आपको नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए फॉर्म लेना होगा।
4.फॉर्म में सभी डिटेल जानकारी भरें।
5.अब दस्तावेजों के साथ फॉर्म को विभाग में जमा करें।
6.यहां आपको कुछ आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा।
7.फॉर्म जमा करने के बाद अधिकारी आपको एक रसीद देंगे, जिसे आप अपने पास रख लें।
8.इस रसीद के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
9.अधिकारी आपके फॉर्म की जांच करेंगे और दस्तावेज सत्यापन के बाद आपको कम से कम 2 सप्ताह में घर पर राशन मिल जाएगा।
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